Recents in Beach


जाने 2019 के बजट मैं क्या हुआ महँगा ओर क्या हुआ सस्ता

बजट 2019 में क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा - 

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का पहला बजट Budget कुछ इस प्रकार पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने दो घंटे 10 मिनट के बजट भाषण में कई नई योजनाओं का एलान किया । इसके साथ ही कई वस्तुओं के दाम घटाने और बढ़ाने की घोषणा की।


Modi sarkaar ka  budget 2019
Budget 2019


इस बजट के पेश होने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी। सरकार ने दोनों पर एक रुपये की Excise Duty  में बढ़ोतरी की है, जिस से अब पेट्रोल और डीजल एक रुपये महंगे हो जाएंगे। साथ ही सरकार ने सोने के Import पर ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ा कर 12.5 प्रतिशत कर दी गईं है और सोने के आयात शुल्क पर 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।



Budget 2019 kya hua sasta or kya mehnga


इन चीजों की बढ़ी कीमते -


2019 के बजट में पेट्रोल ओर डीजल की कीमतों मैं इजाफा किया गयाव। ओर सोने-चांदी के आभूषण भी महँगे हुए हैं और साथ ही आयातित किताबों पर भी पांच प्रतिशत का शुल्क बढ़ाया गया है। इसके अलावा Auto Parts , synthetic rubber, पीवीसी और टाइल्स की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। साथ ही, तंबाकू के उत्पादों पर भी शुल्क बढ़ाया गया है, जिसके बाद उनकी कीमतों में भी ओर भी बढ़ोतरी होगी। बजट 2019 में स्टेनलेस उत्पाद, Optical fiber, मूल धातु के फिटिंग्स, फ्रेम और सामान, एयर कंडीशनर, वीडियो रिकॉर्डर,लाउडस्पीकर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट आदि की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।


इन चीजों की घाटी कीमतें -


2019 के बजट मैं मोदी सरकार ने Electronic कारों को बढ़ावा देने के लिये इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर GST की दरों को घटा कर 12 से 5 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने में लिये गए लोन के ब्याज पर Income Tax में 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। साथ ही बजट में Home Loan सस्ते होंगे जो आम लोगो को राहत देगा। इस बजट मैं मोदी सरकार 45 लाख तक के घर पर साढ़े तीन लाख रुपये की छूट देगी।


बिजली का घरेलू सामानों पंखे, लैम्प,वहीं साबुन, शैंपू, Hair Oil, Toothpaste , डिटरजेंट वाशिंग पाउडर, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के अलावा गद्दा, बिस्तर, चश्मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्ता, Mayonnaise , धूपबत्ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागों की कीमतों में कटौती की गई है, जिसके बाद इन्हें खरीदना और सस्ता हो जाएगा। 


बजट 2019 : कहा मिली राहत और कहा बढ़ा बोझ

सस्ता-

डिफेन्स इक्विपमेंट्स
मार्बलइलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहन पार्ट्स
धूपबत्ती, चश्मों के फ्रेम, बोतल कंटेनर
होम लोन
साबुन, शैंपू और हेयर ऑयल
टूथपेस्ट और वाशिंग पाउडर
ब्रीफकेस, यात्री बैग
बर्तन, पास्ता, मियोनीज, नमकीन सूखा नारियल
सैनेटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागे
    

महँगा -


मार्बल
वीडियो रिकॉर्डर
ऑटो पार्ट्स
सीसीटीवी कैमरा
मेटल फिटिंग
आयातित किताबें
सोना, चांदी के आभूषण
टाइल्स
पेट्रोल-डीजल



2019 के बजट की कुछ खास बातें जिसके बारे मैं हमे पता होना चाहिए -

2019 का आम बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत सरकार ने जनादेश के माध्यम से हमारे देश के भविष्य के लिए अपने दो लक्ष्यों को निर्धारित किया है, राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि । निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा उद्देश्य है की हमे एक मजबूत देश बनाना है और देश के लोगों को मजबूत बनाना है ।


अगले पाँच सालो मैं पांच ट्रिलियन डॉलर होगी इकोनॉमी -

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि आने वाले पांच सालों में भारत की Economy five trillion Doller की होगी। वहीं इसी साल भारत तीन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगी। आने वाले वर्षों में सरकार द्वारा और फेसिलिटेशन सेंटर खोले जाएंगे। 




Budget 2019in rail infrastructure



रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के 50 लाख करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार -


केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा भारतीय रेलवे के लिये पीपीपी मॉडल लाया जाएगा।
आने वाले 12 सालो में सरकार रेल इंफ्रा के लिए 50 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। 
2019 में मेट्रो की लंबाई बढ़ेगी।


मोदी सरकार द्वारा तीन करोड़ खुदरा दुकानदारो को मिलेगी पेंसन -


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेंशन को लेकर भी महत्वपूर्ण एलान किया है। उन्होंने कहा कि तीन करोड़ खुदरा दुकानदारों को पेंशन सुविधा का लाभ मिलेगा। इस सुविधा के लिए बैंक खाते और आधार का इस्तेमाल किया जाएगा।वहीं 1.5 करोड़ के टर्नओवर वालों को भी पेंशन मिलेगी। 


किसानों के लिये 2019 बजट -

10 हजार नए किसान उत्पादक संगठनों का अगले पांच सालो में निर्माण किया जाएगा।
किसानों के लिये जीरो बजट खेती पर जोर दिया जाएगा। खेती के बुनियादी तरीकों पर लौटना इसका खास उद्देश्य है। इसी से किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा होगा। 


Budget 2019 kisaan ko kya mila



महिलाओं के लिये क्या ख़ास रहा 2019 का बजट -

मोदी सरकार महिलाओं के लिये 'नारी तू नारायणी' योजना लॉन्च करेगी। इसके लिए एक कमेटी बनाई जायेगी जो देश के विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर सुझाव रखेगी। इसके साथ ही जनधन बैंक खाता रखने वाली महिलाओं को 5000 रुपये के overdraft  की सुविधा दी जायेगी। वहीं सेल्फ Help Group में काम करने वाली किसी एक महिला को मुद्रा स्कीम के तहत एक लाख रुपये का कर्ज भी मिलेगा।


स्वच्छ भारत और गाँव के विकास पर सरकार का ख़ास ध्यान रहेगा -

साल 2014 के बाद 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है। 5.6 लाख गांव आज देश में खुले से शौच से मुक्त हो गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के विस्तार के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।


घर खरीदने मैं होगी अब आसानी -


मोदी सरकार ने Housing Loan के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट को दो लाख से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये कर दी है।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, 45 लाख रुपये के लोन लेने पर लोगों को 1.5 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। जिससे लोगो को काफी लाभ होगा ।


2019 के बजट मैं शिक्षा की बात की जाये तो -

सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति और 400 करोड़ रुपये से विश्व स्तरीय संस्थान बनाए जाएंगे। 
सरकार ने नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाने का प्रस्ताव दिया है। इसके जरिए विभागों के झगड़े सुलझाए जाएंगे। अब देखना काफी ख़ास होगा ये चीजें पूरी कब होती हैं ।


2019 के बजट से कॉरपोरेट कंपनियों को लाभ -

2019 के बजट पेश होने के बाद सालाना 400 करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा। अभी सालाना 250 करोड़ रुपये के Turnover वाली कंपनियों के लिए Corporate Tax 25 फीसदी है। 

* अब देखते हैं की भारत की जनता को मोदी सरकार का बजट कितना पसन्द आता हैं और कितना नही ।





Recommended

Post a Comment

6 Comments

Thank you