Recents in Beach


भारत में गर्मियों में घूमने की 5 अच्छी जगह - Top 5 places for summer vacations in India

1. भारत में गर्मियों में घूमने की जगह मसूरी -  Summer vacation in Mussoorie in hindi -

Image result for mussoorie photos hd


मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी हिमालय की तलहटी में स्थित है, मसूरी अपने माउंटेन की खूबसूरती के लिए मशहूर है।ओर यह देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं । मसूरी उन स्थानों में से एक है जहाॅं लोग बार-बार आते जाते हैं। मसूरी को पहाड़ों की रानी के रूप में बहुत लोकप्रिय है। मसूरी 2000 मीटर और देहरादून से परे 34 किमी की ऊंचाई पर स्थित हैं । मसूरी को घूमने-फिरने के लिए प्रमुख जगह माना जाता है।यहाँ  के निवासियों के लिए यह लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल है। मसूरी अपनी हरी पहाड़ियों, विविध वनस्पति जीव मैदानों की गर्मी से बचने के लिए इसके लिए पर्यटकों मैं बहुत चर्चित हैं ।यहाँ सर्दियों में बर्फबारी भी होती हैं और उस समय मसूरी का नज़ारा काफी शांतिपूर्ण होता है। 


मसूरी में पर्यटको के लिये देखने के स्थल -

मसूरी, होनेमूनर के लिए स्वर्ग हैं और मसूरी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक स्थल हैं हर साल यहाँ काफी मात्रा मैं लोग आते हैं और इस जगह का आनंद लेते हैं नीचे कुछ मसूरी के पर्यटक स्थल हैं जिन्हें जरूर देखना चाहिए ।


मॉल ( Mall ) -  मसूरी के हिल रिसॉर्ट की जीवन रेखा ज़ाहिर है ably मॉल। मॉल की दुकानों की श्रृंखला के अलावा आसपास के पहाड़ों और नीचे दून घाटी के चमत्कारिक खा़का प्रदान करता है।यहाँ पर्यटक शानदार सूर्यास्त का आनंद लें सकते हैं ।



गन हिल ( Gun Hill ) - मॉल घूमने के बाद आप गन हिल जा सकते हैं । इसके लिये एक रज्जुमार्ग ले और गन हिल पर जाएँ। गन हिल पुराने दिनों में एक बंदूक पहाड़ी के ऊपर रखा गया था और समय को निरूपित करने के लिए मध्य दिन में निकाल दिया गया था कि इस तथ्य से अपने नाम निकला है। गन हिल से, आप अनुभव कर सकते हैं महान हिमालय चोटियों का जादुई दृश्य और मसूरी का एक विहंगम दृश्य का आंनद ले सकते हैं ।



कैंपटी फॉल ( Kempty fall )  - कैंपटी फॉल ( Kempty Fall )  मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । Kempty Fall  मसूरी का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं। नगर निगम गार्डन या कंपनी बाग और बादल अंत और भी बहुत साडी मसूरी में पर्यटक स्थल हैं । 


यमुना पुल  ( Yamuna Bridge ) -  मछली पकड़ने के लिए एक बड़ा आकर्षण का केंद्र है। लेकिन इसके लिये आप को परमिट लेना पड़ता हैं । इसके लिये जिला वन कार्यालयों से  इसकी परमिट लेनी पड़ती हैं । इसकी कुल दूरी लगभग 30 किलोमीटर है।


2. भारत में गर्मियों में घूमने की जगह चमोली (औली ) - Summer vacation in Chamoli ( Auli ) in hindi -
Image result for auli photos hd



चमोली (औली ) - 

चमौली ( Chamoli ) भारतीय राज्य उत्तराखंड का एक जिला है। जो कि बर्फ से ढके पर्वतों के बीच स्थित यह जगह काफी खूबसूरत है। चमोली अलकनंदा नदी के नजदीक बद्रीनाथ के मार्ग पर स्थित है। यह उत्तराचंल राज्य का एक जिला है। इस स्थल को धार्मिल स्थानों में से एक माना जाता है। हर साल यहाँ काफी ज्यादा संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। चमोली की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पूरे चमोली जिले में कई ऐसे मंदिर है जो हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ऊँचे ऊँचे आसमान छूते सफ़ेद चमकीले पहाड़ मीलों दूर तक फैले हुये है जो कि हर जगह एक सफ़ेद बर्फ की चादर बना देती हैं जो  दूर दूर तक फैली हुईं हैं ओर साथ ही बर्फीली चोटियों के दिलकश नज़ारे देखते ही बनते हैं ।चमोली मैं स्थित औली को भारत का स्विजरलैंड भी कहा जाता हैं । 

चमोली गढ़वाल मंडल का एक खूबसूरत पहाड़ी जिला है जो अपने अंदर कई प्राकृतिक भंडारों को लिए बैठा है।असंख्य पर्यटन गंतव्यों से सजा ये पर्वतीय जिला उत्तराखंड की शान माना जाता है। राज्य के कई प्रमुख धार्मिक स्थान इसी जिले के अंतर्गत आते हैं। फूलों की घाटी से लेकर बद्रीनाथ जैसे तीर्थ स्थान चमोली के मुख्य आकर्षणों में गिने जाते हैं। आइए जानते हैं पर्यटन के लिहाज से उत्तराखंड का यह खूबसूरत जिला आपके लिए कितना खास है।




वसुंधरा जल प्रपात वेसे तो गढ़वाल के चमोली जिले में कई छोटे-बड़े जल जल प्रपात मौजूद हैं लेकिन चुनिंदा सबसे खास जल प्रपातों में वसुंधरा फॉल का नाम सबसे पहले आता है।यहां तक पहुंचने के लिए
पर्यटकों बद्रीनाथ का सफर करना होता हैं । यह खूबसूरत जल प्रपात अलकनंदा नदी पर बना है।बद्रीनाथ से वसुंधरा जल प्रपात तक की दूरी मात्र 9 किमी की है। इसके लिए आपको सबसे पहले सड़क रास्तों के द्वारा (3 किमी) माणा गांव तक का सफर तय करना होगा। इसके बाद अंतिम 6 किमी आपको ट्रेकिंग के जरिए पूरे करने होंगे। इस जल प्रपात की ऊंचाई लगभग 400 फीट की है। अगर कोई पर्यटक चमोली आता है तो वसुंधरा फॉल आना ना भूलें क्योंकि अगर प्रकति का आनंद लेना है तो  वसुंधरा फॉल एक बहुत अच्छी जगह है।




औली ( Auli ) - चमोली मैं स्थित औली हिल स्टेशन उत्तराखंड के चुनिंदा सबसे खास पर्वतीय गंतव्यों में गिना जाता है। 5-7 किमी के क्षेत्र में फैला यह स्थल स्की-रिसार्ट के नाम से भी जाना जाता है। औली अपनी बर्फ से ढकीं चोटियों के लिए जाना जाता है, जो लगभग देवदार के जंगलों से घिरी हुई हैं। उत्तर भारत की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए औली एक बेहतरीन आदर्श विकल्प है। जहां आप दोस्तों के साथ-साथ अपने परिवार के साथ भी एक आ सकते है । फोटोग्राफी और प्रकृति की सौंदर्यता के शौकीनों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं। गर्मियों दौरान आप यहां किसी भी समय आ सकते हैं।




गोपेश्वर - प्राकृतिक दृश्यों के अलावा पर्यटक चाहें तो चमोली मैं स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन का प्लान बना सकते हैं। गोपेश्वर जिले के खास तीर्थ स्थानों में गिना जाता है, बद्रीनाथ और केदारनाथ जाने वाले सैलानी और श्रद्धालु यहां रूककर गोपश्वर शिव मंदिर के दर्शन जरूर करते हैं। बद्रीनाथ से केदारनाथ के सफर ते दौरान गोपेश्वर पड़ता है। इस स्थान को वो सीमा क्षेत्र कह सकते हैं जहां भगवान विष्णु के बाद शिव स्थलों की शुरूआत होती है।




फूलों का घाटी - अगर आप चमोली जाते हो तो फूलो की घाटी जाना ना भूले क्योंकि यहाँ 500 से ज्यादा फूलों की प्रजातियों पायी जाती है और यह जगह फूलो की घाटी के नाम से मशहूर हैं । ओर यह उत्तराखंड के मुख्य आकर्षणों में गिनी जाती है। जिसकी खोज का श्रेय एक विदेशी ट्रेवलर फ्रैंक. एस-स्मिथ को जाता है। जिन्होंने इस घाटी से प्रभावित होकर 'वैली ऑफ फ्लावर' के नाम से एक पुस्तक भी लिखी थी। फूलों की घाटी एक प्रमुख ट्रेक रूट के लिए भी प्रसिद्ध है जिसकी शुरुआत गोविंद घाट से होती। अपनी प्राकृतिक आबोहवा के लिए प्रसिद्ध फूलों की घाटी को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर भी घोषित किया जा चुका है।




3.भारत में गर्मियों में घूमने की जगह कसौली  - Summer vacation in Kasouli in hindi - 

Image result for kasauli photos hd


कसौली ( Kasouli ) आज कल शहरों की भीड़भाड़ और शोरगुल से हर कोई परेशान है , साथ ही शहरों की गर्मी से ओर भी परेशान हैं । और इस समय गर्मी सारे रिकॉर्ड भी तोड़ रही हैं । ऐसे मैं हर कोई एक ठंडी जगह ढूंढता हैं जहाँ वह सुकून के कुछ पल बिता सके । तो चले आइये कभी हिमाचल प्रदेश के कसौली शहर मैं जो समुद्री तल से 1795 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं साथ ही यह चारो तरफ से  ऊँचे ऊँचे पहाडों व चीड़ ओर देवदारों के पेड़ों से घिरा हुआ है।कसौली, चंडीगढ़ ओर शिमला के बीच मैं है । कसौली मैं देखने के लिये बहुत अच्छी अच्छी जगह है जिस से आप अच्छे अच्छे दृश्य को कैमरे मैं भी केद कर सकते हो ।



कसौली मैं इन जगहो पर जाये -
मंकी पॉइंट (monkey point) - कसौली का सबसे ऊंचा पॉइंट है जहाँ पे जा के पर्यटकों को आसपास के इलाकों का अदभुत दृश्य देखने को मिलेगा । यहां पर्यटकों को कुछ प्राचीन मंदिर भी देखने को मिलेंगे ।



सनसेट पॉइंट ( Sunset point ) - जो कपल अकेलेपन की तलाश कर रहे होते हैं जहाँ वह अपने प्रेमी के साथ कुछ अच्छे पल बिता सके । ऐसे लोग कसौली के सनसेट पॉइंट और लवर्स लेन जाना न भूलें। यह जगह इतनी शांत है कि यहां आपको चिड़िया और हवा की आवाज के अलावा औऱ कुछ सुनाई नहीं देगा। 



गुरु नानकजी गुरुद्वारा - घरखल बाजार में स्थित यह गुरुद्वारा इस इलाके के सिख समुदाय का सबसे पुराना धार्मिक केंद्र है और इस गुरुद्वारा में देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर से हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।


ऐन्जलिकन चर्च (Angelica Church ) - कसौली के बीचों बीच बना यह चर्च भी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। खूबसूरत और रंग-बिरंगा मॉल रोड इसके पास ही है और लोग यहां शांति की तलाश में आते हैं। 


मॉल रोड ( Mall Road ) - कसौली का सबसे फेमस टूरिस्ट स्पॉट है मॉल रोड जो अपने रंग-बिरंगे बाजार, छोटे-छोटे फूड जॉइंट्स और दूसरी चीजों के लिए पर्यटकों के बीच खासा फेमस है। कसौली जाने का सही समय जुलाई से सितम्बर के बीच का है ।




4. भारत में गर्मियों में घूमने की जगह शिमला - Summer vacation in Shimla in hindi - 

Image result for Shimla hd photos



शिमला ( Shimla ) - शिमला शहर गर्मी की छुट्टियों (summer vacation) के लिये घूमने के लिये बहुत लोकप्रिय स्थल हैं । शिमला समुद्र तल से ऊपर 2159 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है ।कजो लोग ट्राउट ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और राफ्टिंग का शौक़ रखते हैं ऐसे लोगो के लिये शिमला बहुत अच्छी जगह है । अगर आप कोई ऐसी जगह ढूंढ़ रहे हो जहा शांत माहौल हो , ऐसे लोग शिमला का रुख कर सकते हैं । यहाँ आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ summer vacation  के लिये आ सकते हैं। 



शिमला के लोकप्रिय पर्यटन स्थल -

शिमला शहर (Shimla City ) -  शिमला आने वाले पर्यटको को रिज और सन्निकट मॉल जहां वाहनों के आने की अनुमति नही दी जाती है । यह आप को एक पैदल दूरी पर तय करनी पड़ती हैं । यहाँ आप शिमला शहर मैं आने के बाद शॉपिंग कर सकते हों । यहाँ आप को तरह तरह की चीजें दिख जायेगी जो आप का मन मोह लेगी ।यहाँ के निवासी प्रसिद्ध शिमला समर फेस्टिवल का आयोजन भी करते हैं जो मई या जून में हर साल 5-8 दिन के लिए  मनाय जाता है।



Viceregal लॉज -  यह वेधशाला पहाड़ियों पर स्थित है । यह पूर्व ब्रिटिश वायसराय का  ग्रीष्मकालीन निवास स्थान था। यह एक बहुत ही सुंदर स्थान पर स्थित है। लॉज के सामने एक बड़े मैदान है जो इस जगह को ओर भी बेहतर बनाता है। पर्यटकों और स्थानीय युवा युगल को अक्सर यहाँ देखा जाता है। 



कुफरी -


Image result for kufri hd photos


शिमला, से 19 किमी की दूरी पर कुफरी शिमला का उच्चतम बिंदु है। कुफरी में एक हिमालयन जंगली जीवन है यहाँ आप को दुर्लभ हिरण, तरह - तरह के पक्षी और बिल्ली के समान प्रजातियों के दुर्लभ चिड़ियाघर है। Monal हिमाचल प्रदेश का एक राज्य पक्षी हैं जो देखने लायक है। यहाँ अगर पर्यटक नवंबर से फरबरी के बीच मैं आते हैं तो यहाँ पर्यटकों को बर्फ भी देखने को मिलेंगी । कुफरी मैं हर साल बहुत snowfall होतीं हैं । अगर पर्यटक बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं तो कुफरी जरूर जाये क्योकी कुफरी शिमला से कुछ ही दूरी पे है । 




5भारत में गर्मियों में घूमने की जगह कुल्लू - मनाली- Summer vacation in Kullu Manali in hindi - 

Image result for kullu manali photos hd


कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर आते हैं। कुल्लू खासकर घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है जिसके कारण इसकी सुंदरता ओर बढ़ जाती है।


कुल्लू मनाली में घूमने की जगह – Kullu Manali Tourist Places In Hindi - 

कुल्लू मनाली मैं घूमने की जगह बहुत हैं अगर आप सभी जगह घूमना चाहते हैं तो इस के लिये आप को एक लिस्ट रेडी करनी पड़ेगी ।


रोहतांग दर्रा  ( Rohtang darra ) -

Image result for Rohtang darra  photos hd


कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यहां की बर्फबारी हमेशा आकर्षण का केंद्र बना रहता है। रोहतांग दर्रा कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है। 



मणिकरण साहिब  - यह सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है। यह गुरु नानक से संबंधित है। इसके अलावा यहां गर्म पानी के झरने भी  हैं। कुल्लू बस स्टैंड से यह 19 किमी और मनाली बस स्टैंड से 24 किमी की दूरी पर है।


सोलांग घाटी ( Solang valley ) -


Image result for solang valley photos hd




यह कुल्लू मनाली में घूमने वालों के लिए एक बहुत बड़ा एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग (Zorbing) और ट्रेकिंग के लिए मशहूर है। कुल्लू बस स्टैंड से 54 किमी और मनाली बस स्टैंड से 14 किमी दूरी पर स्थित है।



कसोल ( Kasol ) - 

Image result for Kasol  photos hd



कसोल पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। कसोल की दुरी कुल्लू से 37 किमी और मनाली से 78 किमी दूर है।



कुल्लू और मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय -

अगर पर्यटकों को बर्फबारी के आनंद लेने है तो पर्यटक यहां दिसम्बर से मार्च के बीच मैं आ सकते हैं और यहाँ की बर्फबारी के आंनद ले सकते हैं । ओर हिल स्टेशन होने के कारण यहाँ लोग अप्रैल ओर जून के महीने मैं भी आते हैं । क्योंकि उस समय पूरे उत्तर भारत बहुत गर्मी पड़ती हैं ।





Recommended 

 क्या भारत की हर समस्याओं की जड़ नेहरू जी हैं ?

 महिलाओं के लिये केजरीवाल का तोफा ओर पुरुषो के साथ ना इन्साफ़ी ।

Post a Comment

5 Comments

Thank you