Recents in Beach


एटीएम ATM का उपयोग करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

एटीएम ATM का उपयोग करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान





जब किसी भी व्यक्ति को तुरंत नकदी की जरूरत हो या अपने खाते की शेष राशि की जांच करने की बात हो, तो एटीएम हमारे जीवन को सरल बनाने के लिए योगदान देता है। लेकिन अगर आप एटीएम का उपयोग करते समय सावधानी बरतने में विफल रहते हैं, तो ऐसा करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 2018-19 में एटीएम धोखाधड़ी के 179 मामलों की रिपोर्ट दर्ज की गई और इस तरह दिल्ली देश में दूसरा ऐसा शहर बना, जहां इतनी बड़ी संख्या में एटीएम धोखाधड़ी के मामले हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप एटीएम का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहें।



इन 5 बातों का रखे ध्यान -


1 अजनबियों से सावधान रहें


एटीएम में रहते हुए, आपको अजनबियों से सावधान रहने की जरूरत है। अक्सर ऐसे लोग देखने को मिल जाते है , जो आपको किसी न किसी तरह की मदद देने के लिए तैयार हों, लेकिन ऐसे लोग से हमे बचना चाहिए । आपको हमेशा अपने आसपास चौकस रहने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके अलावा एटीएम बूथ में कोई नहीं है।

2 कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ अपना एटीएम पिन साझा न करें


ऐसे कई उदाहरण देखने को मिले हैं, जहां ग्राहकों को अपने स्वयं के बैंक से या अज्ञात नंबरों से टैक्स्ट मैसेज या कॉल प्राप्त हुए हैं और व्यक्तिगत जानकारियां मांगी गई हैं। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि आप अपना एटीएम पिन नंबर किसी के साथ साझा नहीं करें, भले ही वह व्यक्ति आपके बैंक से होने का दावा क्यों न करता हो। ये व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के लिए कपटपूर्ण तरीके हैं जिनका बाद में दुरुपयोग किया जा सकता है।

3 समय-समय पर अपना एटीएम पिन बदलते रहें


आपका एटीएम पिन आपके पैसे का सुरक्षा कवच हैं , और एक स्पष्ट और आसान पिन रखना- जैसे कि आपकी जन्म तिथि या बाइक का नंबर- यह आपकी वित्तीय सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, एक ऐसा पिन होना जरूरी है जिसे आपके आस-पास के लोग इसे याद नहीं कर पाएं या इसका लाभ न उठा सकें। आपको अपने एटीएम पिन को समय-समय पर बदलना चाहिए, ताकि आपका खाता सुरक्षित रहे।

4 अपने एटीएम पिन को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा न करें


आपका एटीएम पिन नंबर सुरक्षित बैंकिंग का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसलिए आपको इसे मित्रों और परिवार के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह विवादों और तनावपूर्ण संबंधों की स्थिति में भी जोखिम भरा हो सकता है। आपके डेबिट कार्ड को दूसरों के साथ साझा करना भी अवैध है क्योंकि आपका बैंक इसे गैर-हस्तांतरणीय नियम के तहत अस्वीकार कर सकता है।


5 अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करें


इससे खाताधारक एसएमएस पर लेनदेन अलर्ट प्राप्त कर सकेंगे। किसी भी अनधिकृत डेबिट को तुरंत बैंक को सूचित किया जाना चाहिए। आरबीआई की ग्राहक-हितैषी नीतियों के तहत, ग्राहकों को तुरंत धोखाधड़ी लेनदेन की रिपोर्टिंग पर सुरक्षा मिलती है।
एटीएम धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि को देखते हुए उपर्युक्त निर्देशों का अनुसरण करना आपके एटीएम कार्ड की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और विशेष रूप से तब जब आप एटीएम मशीन में इसका उपयोग कर रहे हों।





Post a Comment

0 Comments